Fanuc CNC Turning programming Example in Hindi

Also Read

Fanuc cnc lathe programming example, CNC turning programming examples, Fanuc cnc turning manual programming, Basic cnc lathe programming example
Cnc lathe programming with drawing pdf




हेलो दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में बेसिक CNC मैनुअल 2D प्रोग्रामिंग के बारे में बताऊंगा कि किसी भी पार्टी ड्राइंग को देखकर उसका cnc program केसे बनाते है ।

किसी पार्ट की ड्राइंग को देखकर CNC program केसे बनाते है ?


किसी पार्टी की ड्राइंग को देखकर उसका सीएनसी प्रोग्राम बनाने का क्या प्रोसेस है वह मैं आपको इस पोस्ट में पूरी डिटेल से बताऊंगा कि प्रोग्राम बनाने से पहले हम ड्राइंग को कैसे पढ़ते हैं,  मशीनिंग हमें किस सेक्शन पर करना है, कहां पर हमें मशीनिंग नहीं करनी है, क्या क्या ऑपरेशन करने हैं, सब चीज हमें ध्यान में रखनी पड़ती है तभी हम उस पार्ट का सीएनसी प्रोग्राम बना सकते हैं।

मैं आपको नीचे एक पार्ट की ड्राइंग दे रहा हूं, उस  पार्ट में हमें क्या-क्या ऑपरेशन करने हैं ,और क्या क्या नहीं करने हैं, वह सब मैंने आपको दिखाया हुआ है, कहां पर machining है कहां पर मशीनिंग नहीं है , किस साइज की हमें outer dia बनानी है।
सब मेने नीचे दिए हुए answer में बताया है

CNC Program की pdf download करने के लिए नीचे 👇👇👇 क्लिक करें।




Tool selection केसे करते है किसी पार्ट का cnc machine पर बनाने के लिए process?
1) Facing Tool - 


सबसे पहले हम सीएनसी टर्निंग मशीन पर किसी पार्ट को जब हम बनाते हैं तो उसके लिए Tool select करते हैं कि हमें कौन सा टूल इसमें चलाना है ,तो हम आपको बताते हैं सबसे पहले हम किसी पार्ट की फेसिंग और od turning करने के लिए नीचे दिए हुए टूल को select करेंगे जैसा कि इस फोटो में मैंने दिखाया हुआ है । 
यह एक Facing टूल है जो कि आपके पार्ट की Facing और od material remove करने के काम आता है।


Note -

मैंने आपको मैंने आपको ऊपर एक फोटो में एक पार्ट की ड्राइंग दिखाई हुई है ,और उसका प्रोग्राम भी बनाया हुआ है तो उस प्रोग्राम में हम जिस टूल को चलाएंगे वह टूल मैंने आपको ऊपर एक फोटो में दिखाया हुआ है, जो जो ऑपरेशन मुझे इस पार्ट में करने हैं ,वह सभी ऑपरेशन जैसे कि फेसिंग और od turning हमारे इस टूल से ही हो जाएंगे,

 Conclusion -

तो हमारा conclusion क्या निकलता है ,हमारा conclusion यह निकलता है कि Fanuc की सीएनसी टर्निंग मशीन में जो मैंने पार्ट आपको ड्राइंग में दिखाया हुआ है उसका प्रोग्राम  Fanucमशीन में ऐसे ही बनेगा प्रोग्राम बनाने का तरीका क्या है वह भी मैंने आपको दिखा दिया है कि कैसे हम Fanuc सीएनसी मशीन में प्रोग्राम नंबर देते हैं ।

फिर उसके बाद Block वाइज क्या-क्या कोड का यूज़ लेते हैं और प्रोग्राम बनाने का क्या प्रोसेस है वह भी मैंने आपको दिखा दिया है।


 यदि आपको कोई भी question या querry हो तो आप हमें कमेंट करके इसकी जानकारी ले सकते हैं आपको पूरी हेल्प मिलेगी।

 तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे लाइक कर देना और अपने दोस्तों के ग्रुप में शेयर जरूर कर देना ताकि वह भी इस पोस्ट को पढ़कर देखकर सीएनसी प्रोग्राम समझ सके, सीख सके
धन्यवाद 


More detail pls subscribe

 my YouTube chennel



3 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now