What is APC alarm in Fanuc cnc and vmc Machine in Hindi , APC alarm क्या है और इसे केसे remove करें in Hindi

Also Read

What is APC alarm in Fanuc cnc and vmc Machine in Hindi , APC alarm क्या है और इसे केसे remove करें in Hindi , How do set APC alarm parameters in cnc machine , 



हाय दोस्तों
आज मैं आपको बताऊंगा कि CNC एंड VMC में जब भी हम ऑपरेटिंग करते हैं। तो हमारे पास एक Alarm show  होने लगता है , वह अलार्म है APC का अलार्म, जब हम मशीन चलाते रहते हैं तो मशीन चलाते टाइम कभी-कभी हमारे पास यह APC का अलार्म दिखाई देने लगता है।

 तो आज मैं आपको बताऊंगा कि CNC and VMC  मशीन में APC का अलार्म क्यों आता है। और इसका  Main कारण क्या है? और इसको केसे Remove किया जा सकता है।

APC Alarm क्या है ? जानिए। और इसको केसे हटाएं full jankari


दोस्तों जब भी हम सीएनसी मशीन चलाते हैं तो यह है। तो हमे APC ka alarm show होने लगता है।

 तो इसको हटाने के लिए क्या करें तो सबसे पहले हमें यह जानना चाहिए कि यह अलार्म क्यों आता है दोस्तों जो भी हमारे पास cnc operator display होती है। तो उस display को पावर देने के लिए जो वोल्टेज काम में आती है उस वोल्टेज को  store karne के लिए एक 6 वोल्ट की बैटरी होती है।

जब वह बैटरी हमारी शट डाउन हो जाती है या हम कह सकते हैं कि वह बैटरी डाउन हो जाती है तो हमारी  सीएनसी मशीन में है वह APC का Alarm आने लगता है।

यदि हम उससे बैटरी को रिप्लेस कर दें तो उस अलार्म को हम Remove कर सकते हैं तो दोस्तों यह होता है APC का अलार्म जो कि हमारी APC बैटरी डाउन हो जाने पर आता है जो कि हमारे पीछे इलेक्ट्रिकल पैनल में लगी हुई होती है

APC alarm Battery को Replace करने का क्या process है जानिए हिंदी में।


APC बैटरी मार्केट में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर मिल जाती है। जिसे हम लाकर आसानी से रिप्लेस कर सकते हैं।

 रिप्लेस करने के लिए हमें मशीन को ON पोजीशन में रखना होता है मशीन को बंद नहीं करना चाहिए ,यदि हमने सीएनसी मशीन को OFF कर दिया तो हमारे ALL Machine backup data  उड़ जाएंगे ,और हमें वापस से मशीन को Reference करना होगा अर्थात मशीन की Axes को फिर से सही position पर रेफरेंस करना होगा।

APC  बैटरी को बदलने के लिए हमें पीछे इलेक्ट्रिकल पैनल को खोलना होता है, खोलने के बाद हमारे हार्ड ड्राइव के पीछे एक छोटा सा बॉक्स होता है उस बॉक्स में हमारी apc की बैटरी रखी हुई होती है।

उस बैटरी के कनेक्टर को हमें चल्लू मशीन में ही हटाना होता है,और वापस से नई बैटरी के कनेक्टर को लगा देते हैं तो इस तरह से हम APC बैटरी को चेंज कर सकते हैं इससे हमारा Data safe रहेगा, Loss नहीं होगा।

 यदि हमने मशीन को बंद करके बैटरी को रिप्लेस किया तो हमारा सारा डाटा उड़ जाएगा और हमें वापस से मशीन को Reference करना होगा ।

नोट -
तो दोस्तों यह चीज जरूर ध्यान रखें यह APC बैटरी को रिप्लेस करते टाइम हमारी मशीन चालू रहे बंद ना करें।


                              MCQ 


Q1.  APC Alrm क्यों आता है cnc Machine में?

Ans.APC ki battery Voltage Low होने पर यह अलार्म आने लगता है , जो की पीछे इलेक्ट्रिकल पैनल में लगी हुई होती है।

Q2. APC battery को replace करने का तरीका क्या है?

Ans. APC battery को रिप्लेस करने से पहले यह ध्यान रहे की हमारी CNC machine को off ना करें।उसके बाद इलेक्ट्रिकल पैनल को खोलें और एक बॉक्स से बैट्री को निकालकर , न्यू battery ko लगा दें

Q3. Machine को Reference  किस parameter में करतें हैं?

Ans. PMC 1815 में 

Q4. APC Battery कितने की आती है?

Ans.APC battery 1500 Rupees की आती है यदि किसी को चाहिए तो मुझसे contact कर सकता है।

My contact number - 8949952876


Follow and Like and share 

Thanks 🙏🙏


Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now