धनतेरस पर करो ये टोटके बन जाओगे करोड़पति जानिए अभी

Also Read

Dhanteras per karo yah totke ban jaaoge karodpati janiye kaise


Dhanteras per karenge upay man jaaoge karodpati, Dhanteras totke 2024 kaise karen janiye, Dhanteras totke date and time 2024

धनतेरस 2024 के टोटके: धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय


धनतेरस का पर्व दीपावली से पहले मनाया जाता है और यह पांच दिवसीय त्योहार की शुरुआत का प्रतीक होता है। धनतेरस को धन की देवी लक्ष्मी और आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि का पूजन किया जाता है। इस दिन नए सामान, विशेषकर धातु के बर्तन और सोने-चांदी की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर कुछ टोटके करने से भी आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है? इस लेख में हम आपको बताएंगे कि धनतेरस के दिन कौन-कौन से टोटके करने से आपको धन, सुख और समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है।

धनतेरस का महत्व


धनतेरस का दिन धन की देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की विशेष पूजा के लिए महत्वपूर्ण है। इस दिन को संपत्ति और समृद्धि की प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है। घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए लोग इस दिन विशेष रूप से नई चीजें खरीदते हैं। इसके साथ ही, कुछ लोग विशेष टोटकों और उपायों को भी अपनाते हैं जिससे उनके जीवन में आर्थिक उन्नति हो सके।

धनतेरस के शुभ टोटके


1. धनतेरस पर खरीदारी

धनतेरस के दिन सोना, चांदी, या धातु की चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे घर में धन और संपत्ति का वास होता है। अगर सोना या चांदी खरीदना संभव न हो, तो आप तांबे या पीतल के बर्तन भी खरीद सकते हैं।

2. घर के मुख्य द्वार की सफाई और सजावट

धनतेरस के दिन घर की सफाई और विशेष रूप से मुख्य द्वार की सजावट बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। मुख्य द्वार पर रंगोली बनाएं और द्वार पर मंगलकारी प्रतीक जैसे स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। मुख्य द्वार के दोनों तरफ तेल का दीपक जलाएं जिससे देवी लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश कर सकें।

3. गाय के गोबर से दीपक जलाना

धनतेरस पर घर के मुख्य द्वार और पूजा स्थल पर गाय के गोबर से बने दीपक जलाना शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है।

4. चांदी का सिक्का पूजा में रखना

धनतेरस की पूजा में चांदी के सिक्के का विशेष महत्व होता है। आप पूजा के समय चांदी का सिक्का या लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति रख सकते हैं। चांदी को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, और इसे पूजाघर में स्थापित करने से आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होती है।

5. धनिया का बीज घर में रखना

धनतेरस के दिन पूजा के बाद धनिया का बीज घर में रखने से घर में धन की कमी नहीं होती है। आप इसे अपने तिजोरी में रख सकते हैं। इसके अलावा, पूजा के बाद धनिया का बीज अपने व्यापार स्थल या दुकान में रखने से व्यापार में वृद्धि होती है।

6. तिजोरी की पूजा

धनतेरस के दिन तिजोरी की पूजा भी विशेष रूप से की जाती है। तिजोरी में चांदी का सिक्का, हल्दी और कुंकुम रखें। इससे घर में धन की वृद्धि होती है और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। पूजा के समय तिजोरी को स्वच्छ रखें और उसमें लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र स्थापित करें।

7. कुबेर यंत्र की स्थापना

धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र की स्थापना भी बहुत शुभ मानी जाती है। इसे पूजा स्थल पर स्थापित करें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें। कुबेर यंत्र धन प्राप्ति का प्रतीक होता है और इससे घर में कभी धन की कमी नहीं होती।

8. गंगा जल का छिड़काव

धनतेरस के दिन घर में गंगा जल का छिड़काव करना भी शुभ होता है। इससे घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

9. दीपक जलाना

धनतेरस के दिन घर के हर कोने में दीपक जलाना शुभ माना जाता है। इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। खासकर तेल के दीपक जलाने से घर में धन की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है।

10. वस्त्र दान करना

धनतेरस के दिन गरीबों को वस्त्र या अन्य आवश्यक वस्तुएं दान करना अत्यधिक पुण्यदायक माना जाता है। इससे घर में कभी भी धन और अन्न की कमी नहीं होती और लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

अन्य महत्वपूर्ण उपाय

1. लक्ष्मी पूजा

धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। पूजा में खास तौर पर लक्ष्मी के प्रिय वस्त्र, फूल, और मिठाइयों का प्रयोग करें। उनके समक्ष एक घी का दीपक जलाएं और लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें।

2. मंत्र जाप

धनतेरस के दिन "ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः" मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से घर में धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है। यह मंत्र विशेष रूप से धन प्राप्ति और आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभावी माना जाता है।

3. सप्त धान्य की स्थापना

धनतेरस के दिन सप्त धान्य की स्थापना करना भी एक पुरानी परंपरा है। सप्त धान्य में गेहूं, चावल, मूंग, चना, जौ, तिल और मक्का शामिल होते हैं। इन्हें घर के मुख्य द्वार पर रखें और इसके ऊपर दीपक जलाएं। इससे घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती।

धनतेरस का पर्व धन, समृद्धि और स्वास्थ्य की प्राप्ति का प्रतीक है। इस दिन कुछ विशेष टोटकों और उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन में सुख, शांति और आर्थिक उन्नति ला सकते हैं। उपरोक्त टोटकों को अपने जीवन में शामिल कर आप धनतेरस को और भी अधिक शुभ और फलदायी बना सकते हैं। धनतेरस के दिन की गई सही पूजा और उपाय आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।

इस धनतेरस पर आप इन टोटकों को अपनाकर न केवल देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि अपने जीवन में स्थायी सुख और समृद्धि भी पा सकते हैं।


Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now