Dhanteras 2024: Dhanteras date and time 2024, Dhanteras kaise manaye janiye

Also Read

Dhanteras kaise manai jati hai janiye, Dhanteras ka shubh mahurat 2024


Dhanteras png
Why is Dhanteras celebrated
Which deity is worshipped on Dhanteras
Dhanteras meaning in English
Dhanteras date and time
Dhanteras meaning in Hindi, What is the real date of Dhanteras?
What time is Dhanteras puja?
What is Dhanteras celebrated for?
धनतेरस की वास्तविक तारीख क्या है?

धनतेरस 2024: समृद्धि, स्वास्थ्य और सुख का पर्व


धनतेरस, जिसे धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है, दीपावली के पांच दिवसीय पर्व की शुरुआत का प्रतीक है। यह पर्व हिंदू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। 2024 में धनतेरस का त्योहार 28 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है, जिन्हें स्वास्थ्य और धन का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस का महत्व न केवल धार्मिक है, बल्कि इसे शुभ खरीदारी और समृद्धि से भी जोड़ा जाता है।

धनतेरस का महत्व


धनतेरस का शाब्दिक अर्थ है "धन" और "तेरस"। "धन" का अर्थ है संपत्ति या समृद्धि, और "तेरस" का अर्थ है हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की तेरहवीं तिथि। यह दिन मुख्य रूप से स्वास्थ्य, संपत्ति और दीर्घायु के लिए पूजा-अर्चना का दिन है।

इस दिन भगवान धनवंतरी, जिन्हें चिकित्सा और स्वास्थ्य का देवता माना जाता है, की विशेष रूप से पूजा की जाती है। इसके अलावा, इस दिन देवी लक्ष्मी, जो धन और समृद्धि की देवी मानी जाती हैं, का पूजन किया जाता है। मान्यता है कि इस दिन जो भी नया सामान या धातु खरीदी जाती है, वह समृद्धि और सौभाग्य लाती है।

धनतेरस से जुड़ी पौराणिक कथाएं


धनतेरस से कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं। इनमें से सबसे प्रचलित कथा भगवान धनवंतरी से जुड़ी है। कहा जाता है कि समुद्र मंथन के समय भगवान धनवंतरी अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसलिए धनतेरस के दिन उन्हें पूजा जाता है और इस दिन बर्तन, आभूषण या अन्य धातुओं की खरीदारी को शुभ माना जाता है।

एक अन्य कथा के अनुसार, राजा हिमा के पुत्र की अकाल मृत्यु की भविष्यवाणी हुई थी। लेकिन उसकी पत्नी ने अपनी चतुराई से उसके जीवन को बचाया। उसने दीप जलाकर, सोने-चांदी के सिक्कों का ढेर बनाकर और रातभर अपने पति को जागृत रखते हुए मृत्यु के देवता यमराज को घर के प्रवेश द्वार पर रोक दिया। इसी कारण धनतेरस के दिन घरों को दीपों से सजाने की परंपरा है, जिसे यमदीपदान कहा जाता है।

धनतेरस की पूजा विधि


धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी, भगवान धनवंतरी और कुबेर की पूजा की जाती है। कुबेर धन के देवता माने जाते हैं और उन्हें पूजा में शामिल करना धन-समृद्धि का प्रतीक होता है। पूजा विधि इस प्रकार है:

1. स्वच्छता: धनतेरस के दिन घर की अच्छी तरह से सफाई की जाती है। इसे शुभ और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।


2. मंगल दीप जलाना: घर के मुख्य दरवाजे पर दीप जलाया जाता है, जिसे 'यमदीपदान' कहा जाता है। इसे मृत्यु के देवता यमराज की पूजा के रूप में देखा जाता है।


3. सामग्री की खरीदारी: इस दिन सोना, चांदी, बर्तन या अन्य धातुओं से बने सामान खरीदने की परंपरा है।


4. धनवंतरी पूजा: भगवान धनवंतरी की पूजा करके स्वस्थ जीवन और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की जाती है।


5. लक्ष्मी पूजन: शाम को लक्ष्मी जी की पूजा कर, उन्हें प्रसन्न किया जाता है ताकि घर में सुख-समृद्धि बनी रहे।



धनतेरस पर खरीदारी का महत्व


धनतेरस पर खरीदारी का बहुत अधिक महत्व है। इस दिन लोग विशेष रूप से सोने, चांदी, बर्तन और आभूषणों की खरीदारी करते हैं। यह परंपरा समुद्र मंथन से जुड़ी हुई है, जिसमें भगवान धनवंतरी अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन बर्तन या धातुओं की खरीदारी को शुभ माना जाता है।

वर्तमान समय में लोग धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन और अन्य कीमती वस्तुओं की भी खरीदारी करते हैं। माना जाता है कि इस दिन खरीदी गई वस्तुएं घर में समृद्धि और शुभता लाती हैं।

धनतेरस पर स्वास्थ्य और धन के उपाय


धनतेरस पर कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं जो परिवार में सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए किए जाते हैं।

1. यमदीपदान: इस दिन शाम को मुख्य द्वार पर एक दीपक जलाकर यमराज की पूजा की जाती है। इसे करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता।


2. कुबेर पूजन: धन के देवता कुबेर की पूजा करने से घर में धन की वृद्धि होती है।


3. स्फटिक लक्ष्मी की स्थापना: स्फटिक से बनी लक्ष्मी की मूर्ति घर में रखने से घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है।


4. तांबे का बर्तन: तांबे का बर्तन खरीदकर उसमें पानी भरकर पीने से स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं।


5. चांदी का सिक्का: चांदी का सिक्का या आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है और यह घर में धन की वृद्धि का प्रतीक होता है।



पर्यावरण अनुकूल धनतेरस


आधुनिक समय में, पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए लोग अब दीयों के स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम पारंपरिक तरीके से मिट्टी के दीयों का उपयोग करें, ताकि पर्यावरण को हानि न पहुंचे और साथ ही हमारे कुम्हारों को भी रोजगार मिले।

इसके साथ ही हमें खरीदारी करते समय प्लास्टिक के सामानों से बचना चाहिए और पर्यावरण अनुकूल वस्तुओं का चुनाव करना चाहिए।

धनतेरस 2024 में आपके जीवन में स्वास्थ्य, समृद्धि और सौभाग्य लेकर आए। इस दिन का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व हमें हमारी परंपराओं से जोड़ता है। यह त्योहार न केवल हमें समृद्धि और स्वास्थ्य की कामना करने का अवसर देता है, बल्कि यह हमें उन सकारात्मक ऊर्जा से भी भरता है जो हमारे जीवन को खुशहाल बनाती हैं।

इस धनतेरस, आप भी परिवार के साथ इस पर्व को मनाएं, नई चीजों की खरीदारी करें और अपने जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का स्वागत करें।


Post a Comment

और नया पुराने
FOLLOW ME BLOGGERFOLLOW
Join WhastsApp Group Join Now